सोश्ल नेटवर्क की नजर से कैसे बचें? जाने कौन हमे ट्रैक कर रहा है

Published by Arvind Suthar on

Avoid social network monitoring नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है Geekonloose के इस नए लेख पर आज के इस लेख मे हम बात करेंगे की हम कैसे सोश्ल नेटवर्क की नजर से बच सकते है मतलब हम पता कर सकते है की कौन-कौन हमे (monitoring) देख रहा है? की हम क्या कर रहे हैं।

सोश्ल नेटवर्क की नजर से कैसे बचें? Avoid social network monitoring

लोकप्रिय सोश्ल नेटवर्किंग वेबसाइट जैसे facebook, twitter, google plus, instagram और दूसरी ऐसी साइट आपकी ब्राउज़िंग गतिविधियों का पता लगाने के लिए ट्रैकिंग कुकीज़ (Tracking Cookies) का इस्तेमाल करती हैं।जब आप उनसे जुड़े होते हैं। तब ही नहीं बल्कि जब आप इंटरनेट पर दूसरी वेबसाइट को देखते हैं तब भी वह आपकी गतिविधियों पर निगाह रखते हैं।

इसका कारण बहुत सीधा हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोग सोश्ल नेटवर्किंग वेबसाइट से बाहर भी क्या कर रहे हैं, अगर इसकी जानकारी हो तो विज्ञापन देने वाले सोश्ल नेटवर्किंग वेबसाइट पर विज्ञापन देने के लिए ज्यादा पैसे देने को भी तैयार रहते हैं।

यह भी पढ़ें:- हैकर कीबोर्ड की आवाज से कर सकता है आपके पासवर्ड हैक जानये कैसे?

इंटरनेट उपयोग करने वालों की ब्राउज़िंग गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ये सोश्ल नेटवर्किंग वेबसाइट Like, share, और लॉगिन बटन का प्रयोग अपनी वेबसाइट पर करती है और उसके बाद हर आगंतुक की पहचान करने के लिए ट्रैकिंग कूकीज़ का इस्तेमाल करती हैं।

हर बार जब आप सोश्ल नेटवर्क के बटन के जरिये किसी वेबपेज पर जाते हैं तो ना सिर्फ आप इस बात को जाहीर कर देते हैं की आप कौन हैं, बल्कि आप यह भी जाहीर कर देते हैं की इंटरनेट पर आपको किस तरह की वेबसाइट देखना पसंद हैं। विज्ञापन देने वाले इस प्रकार के दर्शको के लिए प्रीमियम मूल्य का भुगतान करने को तैयार रहते हैं।

Avoid social network monitoring

उदाहरण के लिए किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर किसी खास उत्पाद की तलाश करें और अगली बार जब आप अपनी पसंदीदा सोश्ल नेटवर्किंग साइट पर जाएंगे तो उसी तरह के उत्पादो का प्रचार करने वाले विज्ञापनो को भरमार आपके सामने होगी हर जगह केवल उसी प्रकार के विज्ञापन आपको दिखाई देंगे। अगर आप सोश्ल नेटवर्किंग साइट को आप पर नजर रखने से रोकना चाहते हो तो आपको Blur एप्प का इस्तेमाल करना होगा और उनको अपनी ऑनलाइन जिंदगी से निकाल देना होगा।

यह भी पढ़ें:- गूगल एडसेंस क्या है एवं कैसे अप्रूव करवाएँ?

Blur ब्लर (www.abine.comedonottrackme-html)

यह एक फ्री ब्राउज़र Extension हैं जो सोश्ल नेटवर्किंग वेबसाइटस को इंटरनेट पर की गयी आपकी ब्राउज़िंग गतिविधियों पर नजर रखने से रोकता है। फिलहाल यह गूगल क्रोम और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स (Google chrome & mozilla firefox) दोनों पर उपलब्ध हैं।

blur - geekonloose

blur – geekonloose

अपने ब्राउज़र मे ब्लर एप्प को इन्स्टाल करने के बाद सबसे पहले अपने ईमेल एड्रैस और पासवर्ड का चयन करके खुद को रजिस्टर करें।

Blur - Geekonloose

Blur – Geekonloose

अगली बार आप जब भी किसी वेबसाइट पर जाएँगे तो ब्लर एप्लिकेशन अपने आप सोश्ल नेटवर्किंग साइट्स को आप पर नजर रखने और गोपनीय तरीके से आपके बारे मे डेटा जमा करने से रोक देगा। आपके द्वारा देखि जा रही वेबसाइट पर ब्लर ने कितने भी समय ब्राउज़र ए दायी तरफ सबसे ऊपर कोने मे बने ब्लर आइकन पर क्लिक करें।

blur - geekonloose

blur – geekonloose

अगर आप देखना चाहते है की ब्लर द्वारा कितनी साइट्स मे ट्रैकिंग रोक दी गयी है तो आप Tracking वाले ऑप्शन मे जाकर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- अपने फोन से हुए डिलीट फोटो ओर फाइल वापस कैसे लाएँ?

blur - geekonloose

blur – geekonloose

अगर आप यह एप्प अपने स्मार्टफोन मे डालना चाहते है तो यहा क्लिक कर गाइड ले सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस प्रकार आप ब्लर एप्प द्वारा सोश्ल नेटवर्किंग साइट्स की नजर से बच सकते हैं। आशा करता हु की आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप इस से जुड़ी अन्य कोई भी जानकारी चाहते है तो हमे कमेंट सेक्शन के माध्यम से जरूर बताएं।

 


Arvind Suthar

I'm Arvind suthar from rajasthan, passionate blogger by heart ❤️ & Fountainhead of GeekOnLoose. & freelancer content writter , web developer and professional logo designer.