हैकर कीबोर्ड की आवाज से कर सकता है आपके पासवर्ड हैक

Published by Arvind Suthar on

hack password with keyboard sound - geekonloose.com

स्वागत है आप सभी का Geekonloose के लेक नए लेख पर आज का यह लेख उन सभी लोगो के लिए खास रहेगा जो हैकिंंग की दुनिया मे सक्रिय रहते हैं। आज हम एक ऐसे नए अटैक के बारे मे बात करेंगे जो अभी अभी आया हैं। एवं आपके ईईए काफी खतरनाक सिद्ध हो सकता हैं। 

Hackers can hack password

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है हम हर हफ्ते कुछ ऐसी न्यूज़ आपके लिए लेकर आते है जो शायद आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसी प्रकार आज भी हम एक ऐसी ही न्यूज़ आपके लिए लेकर आए है । जिसे सुनकर आप सावधानीयां बरत सके। 

तकनीकी युग मे हैकर्स को हमेशा से ही बुद्धिमान माना जाता आ रहा हैं। जैसे-जैसे तकनीकी विज्ञान तेज़ी से गति कर रहा है वैसे-वैसे उसका दुरुपयोग करने वालों की संख्या व तकनीकी बढ़ती जा रही हैं। 

हाल ही में, टेक्सास Texas में साउथअर्न मेथोडिस्ट यूनिवर्सिटी Southern Methodist University के शोधकर्ताओं ने पाया है कि हैकर्स आपके कीस्ट्रोक्स keystrokes की आवाज़ सुनकर आपके पासवर्ड को क्रैक कर सकते हैं। स्मार्टफ़ोन का माइक्रोफोन Microphone हैकर्स को कुछ ही मिनटों में आपके पासवर्ड का पता लगा कर दे सकता हैं। 

हैकर्स सिर्फ टाइपिंग की आवाज से आपके पासवर्ड का पता लगा सकते हैं। 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी कंप्यूटर सुरक्षा कितनी मजबूत है, हैकर्स को हमेशा आपके पासवर्ड को क्रैक करने का एक तरीका चाइए होता हैं। हालही में टेक्सास में सदर्न मेथोडिस्ट यूनिवर्सिटी Southern Methodist University के शोधकर्ताओं ने पाया है कि हैकर्स आपके Keystrokes कीस्ट्रोक्स (कीबोर्ड दबाने के आवाज) की आवाज़ सुनकर आपके पासवर्ड को क्रैक कर सकते हैं।

आपके स्मार्टफ़ोन का माइक्रोफोन हैकर्स को कुछ ही मिनटों में आपके पासवर्ड का पता दे सकता है। कंप्यूटर कीबोर्ड KeyBoard पर टाइप करते समय, ध्वनि तरंगें उत्पन्न होती हैं जिन्हें हैकर्स के स्मार्टफोन द्वारा डिकोड Decode किया जा सकता है। क्या अधिक डर है कि ये आवाजें भीड़भाड़ या शोर-शराबे वाली जगहों जैसे सार्वजनिक परिवहन, कॉफी की दुकानों आदि में भी श्रव्य हो सकती हैं।

यह भी पढे:- 1 GB Ram मे कैसे खेले PUBG?

How Its Work? हमला कैसे काम करता है – विस्तार से

Hackers can hack password

जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारे स्मार्टफोन का माइक्रोफोन हमेशा एक सक्रिय स्थिति में होता है, जब तक फोन स्विच ऑफ नहीं होता। इसलिए, स्मार्टफोन का माइक्रोफोन कंप्यूटर या लैपटॉप कीबोर्ड में पासवर्ड टाइप करते समय उत्पन्न होने वाली ध्वनि तरंगों को उठा सकता है। इन ध्वनि तरंगों को संसाधित किया जाता है, जिससे हैकर्स को यह समझने में मदद मिलती है कि किस कुंजी को दबाया जा रहा था।

इससे भी बुरी बात यह है कि एक व्यक्ति के पास कोई सुराग नहीं होगा कि उन्हें हैक किया जा रहा है। यह कार्य चुपचाप व बिना किसी के नजर मे आए किया जाता है और शोर भरे वातावरण में भी काम करती है जैसे कॉफी शॉप, सार्वजनिक परिवहन, आदि।

Eric C Larson एरिक सी लार्सन, दो प्रमुख लेखकों में से एक और एसएमयू लायल स्कूल के कंप्यूटर विज्ञान (assistant professor in SMU Lyle School’s Department of Computer Science) विभाग में एक सहायक प्रोफेसर ने कहा, “हम 41 पी सी शब्द सटीकता की दर से लोगों को टाइप करने में सक्षम थे। और अगर हम देखते हैं कि हम 41pc से ऊपर का विस्तार कर सकते हैं, तो हम कहते हैं कि यह क्या हो सकता है के शीर्ष 10 शब्द “

यह भी पढे:- फोन से डिलीट फोटो वापस कैसे लाएँ?

हालांकि, शोध टीम को इस हमले के लिए कुछ चुनौतियां मिलीं। हमलावर को उस सामग्री के प्रकार को जानना होगा, जिस पर शिकार धातु, प्लास्टिक की सतह आदि की तरह है, क्योंकि उनमें से प्रत्येक एक अलग ध्वनि पैदा करता है।

Conclusion 

दोस्तों आज हमे एक नए खतरे के बारे मे आपको लेख मे बताया। आशा करता हु की आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आप इस लेख से जुड़ी तथा अन्य प्रकार की जानकारी चाहते चाहते है तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूरु बताएं।

 


Arvind Suthar

I'm Arvind suthar from rajasthan, passionate blogger by heart ❤️ & Fountainhead of GeekOnLoose. & freelancer content writter , web developer and professional logo designer.