SEO क्या हैं एवं कैसे कार्य करता हैं?

Published by Arvind Suthar on

SEO kya hai - geekonloose.com

SEO kya hai 2020 आप सभी का स्वागत है Geekonloose के एक नए लेख पर, आज के इस लेख मे हम बात करेंगे SEO के बारे मे एवं विस्तार से जानेंगे की यह क्या है एवं इसका उपयोग कैसे किया जाता हैं। 

जब कोई व्यक्ति Blogging के करीयर मे कदम रखता है तो सबसे पहले वह यह सोचता है की कैसे अपने Blog को Google Search Engine मे पहले पेज पर लाये। एवं वह यह जानने की चाह रखता है की SEO क्या है एवं कैसे हम अपने Blog को SEO Friendly बना सकते हैं। 

जैसा की हम सभी को ज्ञात है की जब हम किसी विषय पर कुछ लिख कर Google पर सर्च करते है तो गूगल हमे पहले पेज एवं सबसे ऊपर केवल वही results दिखाता है जो सबसे अच्छा है तथा जिस पर अच्छे से SEO किया गया हैं। जो पूरी तरह से SEO Friendly हैं। 

अब बात यह आती है की Google अथवा Bing जैसे Search Engines को यह कैसे पता चलता है की इस Blog या इस लेख मे सही जवाब है या सही Result हैं। google अपने algorithms से यह पता करता है की कौनसे लेख पर SEO किया गया हैं। तथा किस मे पूरा या सटीक जवाब हैं। इसी को SEO (Search engine optimization) कहते हैं। 

अगर आप SEO कैसे करें एवं SEO क्या है विस्तार से समझना चाहते है एवं आपने अभी अभी अपना Blog शुरू किया है तो यह लेख आपके लिए ही है इस लेख मे हम आपको SEO से जुड़ी लगभग वह सभी जांकारिया दे देंगे जो आपके Blog के लिए काफी लाभदायक रहेगी। 

यह भी पढ़ें:- WordPress मे वेबसाइट कैसे बनाएँ?

SEO क्या हैं?

SEO का पूरा नाम Search engine optimization हैं। यह एक ऐसी विधि या प्रक्रिया है जिसकी सहायता से आप अपने Article या Blog को गूगल के पहले पेज मे Rank करवा सकते हैं। क्या आप जानना चाहते है की गूगल किन Results को पहले पेज पर दिखाता हैं? तो आगे हम इसके बारे मे भी विस्तार से बात करेंगे। 

जो कुछ भी हम सर्च करते हैं जैसे :- How to make website, तो यह एक Keyword है गूगल केवल उन्ही Keywords को पहले दिखाता है जो SEO Freindly तथा सटीक हैं। 

SEO का प्रथम व मुख्य कार्य किसी कंपनी या जानकारी जैसे ब्रांड आदि, के बारे मे सर्च करे तो सर्च करने वाले को उस कंपनी तथा brand की जानकारी सही प्राप्त हो। एवं Organic Search Engine मे ब्रांड का एक अच्छा Exposure प्राप्त हो। 

आप किसी भी कंपनी अथवा किसी बड़ी ब्रांड के बारे मे जब गूगल मे सर्च करते है तो सबसे पहले उस ब्रांड का वेबसाइट दिखाई देता है एवं वह सब दिखाई दे जो उस कंपनी के द्वारा डाला गया हैं। भले ही उस पर SEO न किया गया हो, फिर भी वह Results मे पहले पेज पर Display होगा। 

यह भी पढ़ें:- सभी प्रकार के कम्प्युटर सॉफ्टवेर कैसे डाउन्लोड करें फ्री मे ?

SEO ब्लॉग के लिए क्यू जरूरी कहलाता हैं?

जब आप एक नया नया Blog शुरू करते हैं तो आपके भी मन मे यह रहता है की आप अच्छी से अच्छी पोस्ट Article लिखे एवं यह Google के Search Results मे पहले सथान पर आयें। इसलिए SEO Search engine optimization करना जरूरी होता हैं। SEO हमारे article को गूगल Search engine मे पहले सथान पर लाने या सर्च मे एक अच्छा मुकाम हासिल करवाने मे काफी मददगार हैं। SEO kya hai 2020

अगर हम SEO नहीं करेंगे तो क्या होगा? अगर हम SEO नहीं करेंगे तो हमारी वेबसाइट rank नहीं हो पाएगी क्यू की जब कोई व्यक्ति कोई Keyword सर्च करेगा एवं उस Keyword से जुड़ा Aticle हमारे Blog मे है एवं हमने SEO नहि किया तो Google सर्च इंजिन ढूंढ ही नहीं पाएगा। अब गूगल ढूंढ नहीं पाएगा तो हमारा आर्टिकल कितना ही अच्छा हो वह रंक कभी नहीं हो सकता। 

  • SEO करना मुश्किल नहीं है कोई भी आसानी से SEO कर सकता है बस आपको पेश्न्स रख के कार्य करना होगा हर रोज़ आपको 2 से 4 आर्टिकल लिख कर डालने होंगे एवं काम करते रहना होगा। 
  • ज़्यादातर लोग google पर search अपना जवाब पाने के लिए करते हैं ऐसे मे उनके सामने केवल वही जवाब Display होते है जो Search engine मे अच्छे से Rank है एवं अगर आप उनकी जगह लेना चाहते है तो आपको हर दिन आर्टिकल लिख कर डालना होगा एवं अच्छे से SEO’ करना होगा। 
  • लोग ज़्यादातर उन्ही रिजल्ट्स को पढ़ते है जो पहले स्थान पर हैं। एवं जिससे उस वेबसाइट पर लोगो को विश्वास हो जाता है जिससे वह सभी जांकारिया उसी मे देखते हैं। 
  • SEO का अर्थ केवल Rank करवाना नहीं बल्कि अपने Results को सबसे बेहतर एवं भिन्न बनाना हैं। 
  • अगर आप SEO की सहायता नहीं लेंगे तो आपका Blog कभी rank नहीं हो पाएगा। 
  • SEO आपके ब्लॉग मे Promotion का कार्य भी करेगा जब किसी व्यक्ति को कोई लेख पसंद आएगा तो वह Facebook, twitter, instagram पर शेर करेगा। जिससे आपका blog वहाँ भी रैंक हो जाएगा। SEO kya hai 2020

यह भी पहें:- हैकर की-बोर्ड की आवाज सुन कर कर सकता है आपके पासवर्ड हैक?

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे तो SEO कई प्रकार के होते हैं परंतु मुख्य 6 प्रकार के SEO को मुख्यता दी जाती हैं। SEO kya hai 2020

  1. One-page SEO
  2. Off-page SEO
  3. White hat SEO
  4. Black hat SEO
  5. Grey hat SEO
  6. Negative SEO

अगर आप इन SEO की Goggle guidelines समझना चाहते है तो यहा क्लिक कर समझ सकते हैं:- Google Webmaster Guidelines

हम इन सभी SEO के बारे मे विस्तार से अन्य आर्टिकल मे बताएँगे यह आर्टिकल केवल SEO बेसिक समझने के लिए लिखा गया हैं।

Conclusion

दोस्तों आज हमने सीखा की SEO क्या है एवं यह क्यू हमारे Blog एवं वेबसाइट के लिए जरूरी हैं। एवं इसके प्रकार कौन-कौन से हैं। जिसकी मदद से हम अपने आर्टिकल को गूगल मे रैंक करवा सकते हैं।

आशा करता हु की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आप इस से जुड़ी या कोई जानकारी जो हम नहीं जुटा पाये वह हमे कमेंट के माध्यम से पुंछ सकते हैं।

 


Arvind Suthar

I'm Arvind suthar from rajasthan, passionate blogger by heart ❤️ & Fountainhead of GeekOnLoose. & freelancer content writter , web developer and professional logo designer.